Lifestyle Tips in Hindi - DuniyadaariKiKhabar

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday, July 9, 2023

Lifestyle Tips in Hindi

अब नहीं होगी ब्लड शुगर बढ़ने की चिंता, डायबिटीज में भी बेझिझक खा सकते हैं ये 5 मिठाइयां,जानें विस्तार से

 

Lifestyle 


इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदलती जा रही है। खानपान में लापरवाही और कामकाज के बढ़ते बोझ की वजह से अक्सर कई लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। डायबिटीज ऐसी ही एक समस्या है, जिससे आजकल कई सारे लोग परेशान हैं। यह एक गंभीर समस्या है, जिसका पूरी तरह इलाज नहीं किया जा सकता है। इसलिए कुछ दवाओं और सही खानपान की मदद से इसे कंट्रोल किया जाता है।

 

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ने लगा है। लोग इन दिनों कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। डायबिटीज ऐसी ही एक समस्या है जिससे आजकल कई लोग परेशान हैं। ऐसे में लोग अक्सर मीठे से परहेज करते हैं। अगर आप भी इस वजह से मीठा नहीं खा पाते हैं तो मिठाइयां ट्राई कर सकते हैं।

 

ड्राई फ्रूट बर्फी

 

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ड्राई फ्रूट बर्फी आपके लिए एक हेल्दी स्वीट डिश साबित होगी। नट्स, सीड्स और ड्राई फ्रूट की मदद से बनी यह बर्फी शरीर में कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति करती है। साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी लो होता है।

 

रागी हलवा

 

रागी का हलवा एक न्यूट्रिशियस स्वीट डिश है, जिसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइट्रेड भी पाया जाता है, जिसकी वजह से इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी कम होती है।

 

नारियल के लड्डू

 

डायबिटीज के मरीज मीठा खाने के लिए नारियल के लड्डू को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नारियल, इलायची और गुड़ से बनने वाले यह लड्डू स्वादिष्टहोने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। नारियल के लड्डू हेल्दी फैट का एक बढ़िया सोर्स है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

 

लौकी का हलवा

 

अगर आप डायबिटिक हैं और मीठा खाने के शौकीन भी, तो लौकी का हलवा आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। लौकी, दूध, इलायची और स्टीविया जैसी नेचुरल शुगर से बनने वाले इस हलवे में कैलोरी औक ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा काफी कम होती है।

 

चना दाल बर्फी

 

चना दाल बर्फी एक ट्रेडिशनल भारतीय मिठाई है, जो दाल से बनाई जाती है। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक परफेक्ट मिठाई साबित होगी।

 

डायबिटीज होने पर अक्सर लोग मीठे से दूरी बना लेते हैं। ऐसे में कई बार मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए यह काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें मीठा खाना बेहद पसंद है, लेकिन डायबिटीज की वजह से आप अपना यह शौक पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी मिठाइयों के बारे में, जिसे डायबिटिक लोग बेझिझक खा सकते हैं।


Read More 

No comments:

Post a Comment